फ्रीलांसिंग की शुरुआत कैसे करें

  1. Home
  2. Blogs
  3. Article detail
फ्रीलांसिंग की शुरुआत कैसे करें

फ्रीलांसिंग की शुरुआत कैसे करें

अगर आप भी फ्रीलांसिंग करने में रुचि रखते हैं और अपने प्रोफेशनल वर्क के साथ-साथ बचे हुए वक्त को भी सही से इस्तेमाल करना चाहते है तो आप फ्रीलांसर बन सकते हैं। आज भारत में करीब 15 मिलियन फ्रीलांसर हैं। फ्रीलांसिंग को काफी आसान तरीकों से शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग क्या है?

फ्रीलांसिंग का मतलब है अपनी सेवा किसी भी इंसान या उन लोगों को अपनी सर्विसेस देना जिसकी मांग सामने वाला कर रहा हो और उसके लिए पैसे दे रहा हो। यह उन लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो स्वतंत्रता के साथ काम करना ज्यादा पसंद करते हैं। अपने मन मुताबिक काम के साथ इस क्षेत्र में अच्छी कमाई के भी अवसर मिलते हैं।
शुरुआत कैसे करें?

फ्रीलांसिंग की शुरुआत में सबसे पहले सही विकल्प और अपनी स्किल चुनें:

वैसे तो आप फ्रीलांसर कैसे भी बन कर इसकी शुरुआत कर सकते हैं पर सबसे ज्यादा सफल आप तब बनोगे जब आप खुद अपनी स्किल जिसमे आप अच्छे है जैसे- लिखना, क्रिटिविटी, सोशल साइट्स हैंडलिंग, मिमिक्री और भी काफी सारी ऐसी स्किल्स् है आपके पास तो आप आसानी से फ्रीलांसिंग में शुरुआत से अच्छा कर सकते हैं। आपको किस तरह का काम में रुचि है या कर सकते हैं सबसे पहले चुनें।

फ्रीलांसिंग में नेटवर्क और संबंध बनाएं

किसी भी व्यवसाय की तरह, एक फ्रीलांसर के रूप में सफलता पाने के लिए लोगों से संबंध बनाना है। अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके आप काफी ग्राहकों से जुड़ सकते है।इसका मतलब न केवल ग्राहकों और संभावनाओं के साथ गहरे स्तर पर जुड़ना है बल्कि ज्ञान साझा करना, अभियानों की सराहना करना आदि, साथ ही फ्रीलांसरों के साथ बातचीत करना भी है। अन्य फ्रीलांसरों को प्रतिस्पर्धा के रूप में देखने के बजाय, सहयोग के रूप से काम करें और अपने रास्ते में आने वाली गुडविल को देखें।

हमसे जुड़ने के लिए फॉलो करें;
The Writers Community|Instagram
The Writers Community|Facebook


जब ग्राहकों के साथ काम करने की बात आती है, तो शिष्टता और व्यावसायिकता बहुत आगे निकल जाती है। समय सीमा को पूरा करना भी फ्रीलांसिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक फ्रीलांसिंग करियर में ऊपर उठने के लिए आत्मविश्वास को जीवित रखना महत्वपूर्ण है।

फ्रीलांस पोर्टल/साइट्स से भी शुरुआत कर सकते हैं:

बहुत सारे ऑनलाइन पोर्टल हैं जो फ्रीलांसरों और ग्राहकों के लिए मीटिंग प्वाइंट के रूप में काम करते हैं। प्रत्येक प्लेटफार्म के अपने नियम होते हैं लेकिन उनमें से प्रत्येक के लिए, आपको अपने काम के सैंपल के साथ एक आकर्षक पोर्टफोलियो बनाना होगा और अपना पंजीकरण कराना होगा।
फ्रीलांसिंग साइट्स जैसे-
Freelancer.in
Upwork
Fiverr
PeoplePerHour
TheWritersCommunity

EditorAradhana

Author Since: December 16, 2021