शुरू हो गई है दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, जानिए कैसे करें आवेदन?

  1. Home
  2. Admission and Education
  3. Article detail
शुरू हो गई है दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, जानिए कैसे करें आवेदन?

“DU Admission 2021 जानें आवेदन प्रक्रिया”

देश के प्रतिष्ठित विश्यविद्यालयों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय में 2021-22 सत्र के लिए यूजी (UG), पीजी (PG), एमफिल तथा पीएचडी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस सिलसिले में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा DU Admission 2021 आवेदन प्रक्रिया संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

जहाँ एक ओर DU Admission 2021 पीजी, एमफिल तथा पीएचडी में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू हो गई है वहीं दूसरी ओर यूजी कोर्सेस में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू होने वाली है।

DU Admission 2021 आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां

UG में आवेदन – 2 अगस्त से 31 अगस्त तक

PG में आवेदन – 26 जुलाई से 21 अगस्त तक

M.Phil तथा PhD में आवेदन – 26 जुलाई से 21 अगस्त तक

DU Admission 2021 पहली कट ऑफ:

पहली लिस्ट के आने की संभावना 7 सितंबर से 10 सितंबर तक है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति श्री पी. सी. जोशी ने बताया कि इस बार आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी। आवेदन प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा (डीयू एडमिशन 2021) के रूप में एक पोर्टल जारी किया गया है। इस पोर्टल की सहायता से अभ्यर्थी किसी भी पाठ्यक्रम में आवेदन करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा ऑनलाइन माध्यम से  किसी भी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

चूँकि इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा कोरोना महामारी की वजह से रद्द हो गई थीं, अतः UG पाठ्यक्रम में प्रवेश अभ्यर्थियों के योग्यता के आधार पर किया जाएगा। कट ऑफ तैयार करने का आधार क्या होगा इस सवाल के जवाब में कुलपति ने बताया कि CBSE द्वारा निर्धारित अंकन प्रणाली के आधार पर ही कट ऑफ लिस्ट DU Cut Off 2021 तैयार किए जाएंगे।

विश्वविद्यालय द्वारा आवेदन संबंधी सभी जानकारियों को (DU admisson 2021) के पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया गया है। यहाँ आवेदन, पंजीकरण शुल्क आदि जैसी सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। साथ ही साथ विश्वविद्यालय द्वरा वर्तमान सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेण्डर भी जारी कर दिया गया है।

जो भी अभ्यर्थी डीयू में एडमिशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इस लिंक पर जाकर सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

Apply for Internship

Ankit Dev Arpan

Author Since: June 11, 2021

Ankit Kumar is the Founder of the Writers Community. He is an author, writer, youth politician, political analyst, social activist, and visionary personality. He is known as Ankit Dev Arpan.

Comments are closed.