Freelance Writing Jobs Work From Home , फ्रीलांसिंग में हैं यह 5 सुनहरे अवसर

  1. Home
  2. Jobs and Career
  3. Article detail
Freelance Writing Jobs Work From Home , फ्रीलांसिंग में हैं यह 5 सुनहरे अवसर

Freelance Writing Jobs Work From Home: 2019 के बाद दुनिया ऑफलाइन से ऑनलाइन और ऑफिस से घर में शिफ्ट हो गई है। कोविड महामारी के कारण वर्क फ्रॉम होम की एक नई प्रणाली सामने आई है। अब कम्पनियाँ सामान्य स्थिति के बारे में आश्वस्त नहीं हैं। यहां तक ​​कि नए स्टार्टअप भी बन रहे हैं, लेकिन वर्क फ्रॉम होम विकल्प ने ऑफिस कल्चर को बहुत हद तक खत्म किया है। यह थोड़ी गंभीर स्थिति जरूर है, लेकिन सकारात्मक बात यह है कि अब महिलाएं, विकलांग लोग और सामान्य लोग फ्रीलांसिंग में आगे बढ़ सकते हैं। अब, महिलाओं को पूरी सुरक्षा के साथ फ्रीलांसरों के रूप में अधिक मौके मिल सकते हैं, और विकलांग लोगों को चुनौतीपूर्ण स्थिति जाने की जरूरत नहीं है।

साथ ही अन्य फ्रीलांसरों को वर्क फ्रॉम होम भी मिल सकता है। हम कह सकते हैं कि यह वह समय है जब सभी की निगाहें फ्रीलांसरों पर उचित सम्मान के साथ हैं। फिर भी, एक फ्रीलैन्स लेखक दुविधा कि ‘स्वतंत्र अवसर के लिए क्या लिखें?’ हम ऐसे पाँच अवसरों से आज आपको अवगत कराएंगे जिससे आपको पता चलेगा कि (Freelance writing jobs work from home) लेखन में क्या अवसर उपलब्ध हैं।

कॉपी एडिटिंग में अपना हाथ आजमाएँ (Freelance writing jobs work from home):

कंटेन्ट डेवलपमेंट में साहित्यिक चोरी की सामग्री एक बड़ी समस्या है। इस वाक्य के विपरीत सत्य है आजकल; प्रकाशकों के पास केवल पहले से तैयार सामग्री होती है। हर प्रकाशन एजेंसी कॉपी एडिटर की तलाश में है। कंटेन्ट के व्हाइट लेबलिंग के लिए यह आवश्यक है, और यह वर्तमान स्थिति की आवश्यकता है। इसलिए, यदि एक फ्रीलांसर के पास यह कौशल है और वह न केवल शब्दों के साथ खेल सकता है, वाक्य के साथ भी उसके व्याकरण की अशुद्धियों को दूर करते हुए सम्पादन कर सकता है तो वह कॉपी एडिटर के लिए आवेदन कर सकता है।

कंटेन्ट की भाषा बदलने का प्रयास करें (Freelance writing jobs work from home):

भाषा सामाजिक प्राणियों की सबसे उत्कृष्ट उपलब्धि है; इसकी वजह से हम इंसान हैं। कंटेन्ट मार्केट में, द्विभाषी कंटेन्ट एक बुनियादी आवश्यकता है, लेकिन बहुभाषी सामग्री एक अनूठी विशेषता है। यदि आपको लगता है कि आप विभिन्न भाषाओं में सामग्री की भाषा बदल सकते हैं, तो अनुवादक की पोस्ट के लिए प्रयास करें। अंग्रेजी से हिंदी और इसके विपरीत के लिए अच्छा वेतन है लेकिन क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में अनुवाद के लिए आपको अनुमान से अधिक वेतन मिल सकता है।

ब्लॉगिंग छोड़ें और स्वयं को समाचार लेखन में स्थानांतरित करें (News Writing for Freelancers):

“परिवर्तन प्रकृति का नियम है”, और दुनिया की अर्थव्यवस्था ‘मांग के नियम’ पर आधारित है। इन दो पावर कोट्स के अनुसार खुद को तैयार करें। हर दूसरा लेखक एक ब्लॉगर या एक लेख लेखक है, लेकिन वर्तमान समय में मांग समाचार या प्रेस विज्ञप्ति लेखन में स्थानांतरित हो गई है। यदि आप तथ्य-जाँच और सत्य को प्रामाणिकता के साथ प्रस्तुत करने में गहरी रुचि रखते हैं, तो समाचार लेखन में अपने कौशल का निवेश करें। संसद टीवी सहित विभिन्न समाचार पोर्टल समाचार लेखन के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं।

आगामी परीक्षाओं के लिए सामग्री तैयार करें (Academic writing jobs from home):

शिक्षा और परीक्षा के ऑफलाइन मोड में बदलाव ने कुछ अपरिहार्य मुद्दों को जन्म दिया, लेकिन इसने अवसर भी पैदा किए। अब, अकादमिक लेखन के पास अच्छे विकल्प हैं। विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म अकादमिक लेखन के लिए विशेषज्ञों को आमंत्रित कर रहे हैं। K-12 कंटेन्ट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की मांग अधिक है; यदि किसी के पास किसी विशेष विषय पर कमांड है, तो वे कंटेंट क्यूरेटर, कंटेंट क्रिएटर्स, विषय वस्तु विशेषज्ञ, अकादमिक समीक्षक आदि के पदों का चयन कर सकते हैं।

अपने शब्दों से सोशल मीडिया पर बनाएं प्रभाव (Social Media jobs from home):

प्रगतिशील डिजिटल दुनिया में, सोशल मीडिया न केवल ब्रांडों के लिए बल्कि व्यक्तियों के लिए भी प्राथमिक आवश्यकता है। सोशल मीडिया मैनेजर्स और मार्केटर्स की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अगर आपके शब्दों में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से दर्शकों को खींचने की ताकत है, और आपकी टिप्पणियां उपयोगकर्ताओं की आंखों को आकर्षित कर सकती हैं, तो इसे कहीं और बर्बाद न करें। सोशल मीडिया एक ऐसा मंच है जहां आप अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं और विभिन्न संगठनों के लिए लीड उत्पन्न कर सकते हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर या प्रबंधक बहुत अच्छा कमाते हैं। आप अगले सोशल मीडिया प्रभाव निर्माता के रूप में खुद को स्थापित करने का प्रयास करें।

ये कुछ अच्छे अवसर और तरीके हैं जिनके द्वारा एक फ्रीलांसर को अवसर मिल सकते हैं। ‘राइटर्स कम्युनिटी’ फ्रीलांसरों को उनके विकास और घर-बैठे रोजगार के लिए प्रशिक्षण और अवसर भी प्रदान कर रही है। अपने आप को तैयार करें और अपने कौशल का उपयोग करके अवसरों का लाभ उठाएं।

लेखक: अंकित देव अर्पण (अंकित कुमार), राइटर्स कम्युनिटी के संस्थापक।

Ankit Dev Arpan

Author Since: June 11, 2021

Ankit Kumar is the Founder of the Writers Community. He is an author, writer, youth politician, political analyst, social activist, and visionary personality. He is known as Ankit Dev Arpan.

1 Comment

Leave Your Comment